Cart 0
9873015823

इन आयुर्वेदिक उपायों का करें इस्तेमाल, नहीं आएगा Coronavirus पास

Eureka Labs Corona Corona Virus CORONAVIRUS IN INDIA Coronavirus Prevention Tips CORONAVIRUS TIPS IN HINDI Covid-19 Diet Fitness Health immune system Lifrstyle Weight Gain Capsule वायरस का संक्रमण

दुनिया भर में कोरोना वायरस (Coronavirus) की चपेट में  अब तक 244,935 लोग आ चुके हैं वहीं 10,021 लोगों की मौत हो गई है। 67,003 लोगों ने इस वायरस को हरा दिया और ठीक हो चुके हैं। भारत की बात करें तो अब तक 210 लोग इससे संक्रमित है और 5 लोगों ने अपनी जान गवा दी, वहीं 16 लोग ठीक हो गए हैं। दुनिया के लगभग 166 देशों में इस खतरनाक वायरस ने अपनी पैठ बना ली है। अगर वायरस से बचाव की बात करे तो साफ-सफाई, भीड़-भाड़ से बचने, संक्रमित लोगों से दूरी बनाए रखने की बात कहीं जा रही है। 

कोरोना वायरस से बचाव के लिए खाएं ये 5 चीजें, भारत में आसानी से है उपलब्ध

रोग प्रकिरोधक क्षमता को बनाए मजबूत
बता दें कि इन सब बातों के अलावा कोरोना वायरस को लेकर हुए सोधों से पता चला है कि आपकी इम्यूनिटी यानी रोग प्रकिरोधक क्षमता कमजोर पड़ी तो आपको इस वायरस से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए इस वायरस से बचाव के लिए जरूरी है कि आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाए। इसके लिए आप आयुर्वेद में बताए गए उपाओं का पालन कर सकते हैं।

खाली पेट लहसुन खाने से होते हैं ये फायदे

तुलसी
तुलसी को आयुर्वेदीक दवा के तौर पर सदियों से इस्तमाल किया जा रहा हैं। सर्दी-खांसी के साथ ये शरीर में रोग प्रतिरोध क्षमता बढ़ने के काम भी आता है। पानी में तुलसी रस की कुछ बुंदे डालकर पी सकते हैं ऐसा करने से शरीर में रोग प्रतिरोध क्षमता बढ़ता है।

 

 

तुलसी काढ़ा
अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए आप तुलसी की 5 पत्तियां, 4 काली मिर्च, 3 लौंग और एक चम्मच अदरक का रस मिलाकर शहद के साथ सेवन करें। इस काढ़े का अगर नियमित तौर पर इस्तेमाल किया जाए तो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होगा।

coronavirus: 5 दिन में दिखे ये लक्षण तो जरूर कराएं जांच

सुबह की चाय में डालें ये चीजें
रोग से बचाव के लिए सुबह की चाय बनाते समय उसमें 10 तुलीस पत्ता, 5-6 काली मिर्च, अदरक और थोड़ी दालचीनी डालें। इस तरह से चाय पीने पर आपकी इम्यूनिटी बढ़ेगी। 

 

हल्दी
हल्दी को भी कई रोगों की दवा के रूप में इस्तेमाल किया ज्याता है भारत में सर्दी और बदन दर्द जैसी समस्या में तो गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीने से आराम मिलता है और ऐसा करने से आपकी एम्यूनिटी मजबूत होती है।


गुडूच्यादि काढ़ा
आयुर्वेद में कई तरह के काढ़ा पीने की सलाह दी जाती है। जैसे गुडूच्यादि काढ़ा, अष्टादसांग काढ़ा या सिरिशादी काढ़ा इनका सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। 

 

इन सभी उपाओं के साथ आप इम्यूनल सिस्टम को मजबूत करने के लिए नीम की पत्तियों, गुग्गल, देवदारु, राल और कपूर को एक साथ रख कर जलाएं, इसके धुएं से वातावरण स्वच्छ होता है।



Older Post


Leave a comment

Please note, comments must be approved before they are published